ईयरमफ्स क्या है और यह कैसे काम करता है।

ईयरमफ्स क्या है और यह कैसे काम करता है।

क्या आपको पढ़ने में डिस्टर्ब हो रहा है या फिर सोते समय भी आपके आस पड़ोस से आनेवाले शोर आपको परेशान कर रहें हैं ? इस Unwanted noise को कम करने के लिए हमे Best Earmuffs का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्वनि प्रदुषण आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गया है। जहाँ देखो वहां शोर है और इस अबंछित ध्वनि से सबसे ज्यादा Students प्रभावित होते हैं। ज्यादातर स्कूल और कॉलेज Road साइड में होते हैं और गाड़ियों से होने वाली ध्वनि से उनका ध्यान भटक जाता है। बच्चों को पढ़ना बहुत पसंद है लेकिन शोर सबसे बड़ी समस्या है जो उनका ध्यान भटकाती है और उनमे एकाग्रता की कमी लाती है। कई Students इस ध्वनि प्रदुषण से बचने के लिए ईयरमफ्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर ये ईयरमफ्स क्या है और यह कैसे काम करता है ?

Check the Best earmuffs on Amazon

ईयरमफ्स क्या है और यह कैसे काम करता है।

तो आइए पहले मैं आपको एक विचार देता हूं कि ईयरमफ्स क्या है और यह कैसे काम करता है.

ईयरमफ्स क्या है

ईयरमफ्स एक Noise Cancellation प्रोडक्ट है, जो आपको बहार से आनेवाले शोर से बचाएगा। हम सभी शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन से परिचित हैं और कैसे सक्रिय और निष्क्रिय शोर-रद्द करने वाला हेडफ़ोन काम करता है, लेकिन ईयरमफ केवल निष्क्रिय शोर-रद्द करने वाली वस्तुएं हैं।

क्या आप जानते हैं कि हमारे कानों को 85dB तक तेज वातावरण में सुनने के लिए पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित किया जाता है। और यदि शोर 85dB से अधिक है तो हम अपनी सुनने की शक्ति को खो सकते हैं। और ऐसे में आपको शोर-रद्द करने वाले ईयरमफ की आवश्यकता हो सकता है?

ईयरमफ और हेडफोन में अंतर

ईयरमफ और हेडफोन में अंतर है, ईयरमफ केवल Unwanted noise को कम करने के लिए है। इसे संगीत प्लेबैक के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जो उच्च शोर वाले वातावरण में काम करते हैं उनके लिए तो ये बहुत हीं जरुरी है। खासकर students जो पढाई में रूचि रखते हैं और वे Disturb होते हैं कुछ आस पास से आने वाले शोर से। ईयरमफ उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

ईयरमफ्स वे सामग्री हैं जो ध्वनि प्रदुषण या Unwanted noise से कान को ढंकने के लिए बनाई गई हैं। इनमें थर्मोप्लास्टिक या धातु सामग्री होती है और कान को ढकने के लिए एक कुशन या कप होता है जो बाहर के शोर को रोक सकता है। इसका प्राथमिक काम है अनावश्यक शोर से कान की रक्षा करना है, लेकिन इसके अन्य उपयोग भी हैं जैसे कि ठंडे वातावरण से कान की रक्षा करना।

Leave a Comment